ITR Filling Date Indiaznews.com

ITR Return last date:

जैसे-जैसे वित्तीय वर्ष (FY) 2022-23 के लिए आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने की 31 जुलाई की समय सीमा नजदीक आ रही है, सरकार की ओर से संभावित विस्तार के बारे में अनिश्चितता है। आईटीआर  के लिए जिम्मेदार आयकर विभाग ने हाल ही में घोषणा की है कि उन्हें 6 करोड़ से अधिक रिटर्न की रिकॉर्ड-तोड़ संख्या प्राप्त हुई है, जिनमें से अंतिम दिन लगभग 27 लाख ITR Return file किए गए हैं।

एक ट्वीट में, आयकर विभाग ने मील का पत्थर साझा करते हुए कहा, “कृपया ध्यान दें… A new milestone! एक नया मील का पत्थर! अब तक (30 जुलाई) 6 करोड़ से अधिक आईटीआर दाखिल किए गए हैं, जिनमें से लगभग 26.76 लाख आज शाम 6:30 बजे तक दाखिल किए गए हैं।” ! हमने आज ई-फाइलिंग पोर्टल पर 1.30 करोड़ से अधिक सफल लॉगिन देखे हैं।” विभाग ने करदाताओं को यह भी आश्वासन दिया कि उसका हेल्पडेस्क कॉल, लाइव चैट, वेबएक्स सत्र और सोशल मीडिया के माध्यम से आईटीआर दाखिल करने, कर भुगतान और अन्य संबंधित सेवाओं के लिए सहायता प्रदान करने के लिए 24×7 काम कर रहा है।

जाने कितना है जुर्माना:

जो लोग समय पर अपना आईटीआर दाखिल करने में असमर्थ हैं, वे अभी भी विलंबित आईटीआर जमा कर सकते हैं। हालाँकि, 1 अगस्त से 31 दिसंबर के बीच दाखिल करने पर अधिकतम ₹5000 का जुर्माना होगा। एक वित्तीय वर्ष में ₹5 लाख से कम कुल आय वाले व्यक्तियों को अधिकतम ₹1000 का जुर्माना लगेगा। 31 दिसंबर के बाद जमा किए गए आईटीआर के लिए जुर्माना बढ़कर ₹10,000 हो जाता है।

गैर-अनुपालन और देरी से दाखिल करने पर मुकदमा चलाया जा सकता है, खासकर अगर करदाताओं को आयकर विभाग से बार-बार अनुस्मारक प्राप्त हुए हों। इसके अलावा, समय पर आईटीआर दाखिल करने में विफलता व्यक्तियों को वर्तमान मूल्यांकन वर्ष (एवाई) में हुए नुकसान को आगे बढ़ाने से रोक सकती है।

करदाताओं को किसी भी जुर्माने या असुविधा से बचने के लिए तुरंत अपना आईटीआर दाखिल करने और समय सीमा को पूरा करें।

indiaznews की अपील है: जागरूक एव जिम्मेदार नागरिक बने और ITR फाइल करें, और देश की तरक्की में योगदान दें।।
जय हिन्द जय भारत ।

 

और पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *