Nuh Violence Live indiaznews.com

Haryana, Nuh violence news live:

2 August 2023, Delhi: Nuh,  Haryana में सांप्रदायिक हिंसा में कम से कम छह लोगों की मौके पर मौत हो गई है, जो पहले सोमवार को हरियाणा के Nuh में उत्पन्न हुई और फिर मंगलवार को Gurugram (गुड़गांव) तक फैल गई। नूंह पुलिस द्वारा 116 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है और 44 एफआईआर पंजीकृत की गई हैं। नूंह के जिला कलेक्टर प्रशांत पंवार ने बताया कि कुछ अप्रिय घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस बल की 14 कंपनियाँ मौके पर मौजूद हैं, जबकि शैक्षिक संस्थान अगले आदेश तक बंद रहेंगे।

दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गारंटी देते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि दोषी पाए गए व्यक्तियों को माफी नहीं दी जाएगी। “घटना में दो होमगार्ड और चार नागरिकों के साथ छह लोगों की मौत हुई है। अब तक 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और उनकी हिरासत में लिया जा रहा है। हम जनता की सुरक्षा के प्रति पूरी तरह से समर्पित हैं। राज्य में स्थिति सामान्य है।” उन्होंने जनता से शांति, सद्भावना और एकता की अपील की।

गुड़गांव के ACP (अपराध) वरुण दहिया ने बताया कि जिले में स्कूल, कॉलेज और कार्यालय सामान्य तरीके से काम कर रहे हैं। इंटरनेट सेवाएँ चालू होने के बावजूद, उन्होंने लोगों से कहा कि वे सोशल मीडिया पर अफवाहों से दूर रहें और यदि किसी को पुलिस कोई जानकारी देना चाहता है तो ‘112’ हेल्पलाइन नंबर का उपयोग करें। दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की गारंटी देते हुए पुलिस ने बताया कि मंगलवार को एक गुड़गांव क्षेत्र में एक मस्जिद में आग लगा दी गई और सोमवार रात को भीड़ ने एक नायब इमाम को चाकू मारकर हत्या कर दी। घटना में एक व्यक्ति घायल हो गया। दोपहर में गुड़गांव के बादशाहपुर क्षेत्र में दुकानों में भी आग लग गई।

कौन है Monu Manesr, जिसने हरियाणा के Nuh में सांप्रदायिक हिंसा का मास्टरमाइंड”

हाल के घटनाक्रम में खुद को बजरंग दल से जुड़ा गौरक्षक बताने वाले मोनू मानेसर पर नूंह में एक धार्मिक जुलूस के दौरान तनाव फैलाने का आरोप है।

नूंह के इस झड़प में एक इमाम, दो होम गार्ड और एक नागरिक समेत चार लोगों की मौत हो गई, जबकि कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। माना जाता है कि धार्मिक जुलूस में भाग लेने के बारे में मोनू मानेसर की सोशल मीडिया घोषणा ने उनकी भागीदारी को रोकने के पुलिस के प्रयासों के बावजूद, टकराव के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम किया है।

मोनू मानेसर, जिसे ‘मोहित यादव’ के नाम से भी जाना जाता है, बजरंग दल से संबद्ध गौरक्षा दल, गौरक्षा दल के नेता के रूप में अपने आप को पेश करता है । उसने कथित “गाय तस्करों” के खिलाफ अपनी सतर्कता के लिए कुख्याति प्राप्त की। दो व्यक्तियों की मर्डर में शामिल होने का आरोप लगने के बावजूद, उसने यूट्यूब और फेसबुक जैसे प्लेटफार्मों पर पर्याप्त फॉलोअर्स के साथ ऑनलाइन उपस्थिति बनाए रखी है।

उसने समाज को विभाजित कर दिया है, कुछ गुट उसका समर्थन कर रहे हैं, जैसा कि हाल ही में उसके पक्ष में  एक हिंदू महापंचायत आयोजित हुई । मोनू मानेसर की पृष्ठभूमि में पॉलिटेक्निक डिप्लोमा शामिल है, और  उसकादावा है कि वह अपने कॉलेज के वर्षों के दौरान बजरंग दल में शामिल हो गया था ।

और अधिक जानकारी के लिए ट्वीट पढ़ें

नूंह हिंसा पर सीएम मनोहर लाल खट्टर का बयान

‘अभी तक 116 लोग गिरफ्तार हुए, दोषियों की पहचान की जा रही है, किसी भी आरोपी को बख्शा नहीं जाएगा’- सीएम खट्टर

              और पढ़ें||

One thought on “Haryana, Nuh violence news live: कौन है Monu Manesr दंगे का मास्टरमाइंड?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *